मथुरा जनपद के थाना गोविंद नगर पुलिस ने किए दो शातिर चोर गिरफ्तार, आये दिन किया करते थे चोरी

Publish 07-12-2018 20:21:55


मथुरा जनपद के थाना गोविंद नगर पुलिस ने किए दो शातिर चोर गिरफ्तार, आये दिन किया करते थे चोरी


कालागढ़/उत्तराखण्ड (कुमार दीपक)| कालागढ़ एलीफैंट कैम्प में एक वर्ष पूर्व कर्नाटक से  लाये गए 9 हाथी जिनमे दो छोटे बच्चे भी थे इन दोनों बच्चो का 20 दिन का प्रशिक्षण पूरा हो गया है । जब इन बच्चो को कालागढ़ लाया गया था तब इनकी उम्र उस 18 महीने यानी डेढ़ वर्ष थी । लेकिन अब ये लगभग ढाई वर्ष के हो गये है ओर इनका 20 दिनों का प्रक्षिक्षण भी पूरा हो गया है ।
और अब ये नन्हे हाथी जंगल में गश्त करने के लिए तैयार हो गये है
कालागढ़ में कार्बेट प्रशाशन द्वारा कर्नाटक राज्य से पिछले वर्ष 9 हाथी लाये गये थे जिसमे 2 बच्चे भी शामिल थे इन दोनो बच्चो मे एक मादा और दूसरा नर था एक का नाम राम ओर दूसरे का नाम गंगा है । जिस समय ये  नन्हे हाथी कर्नाटक से आये थे उस समय इनकी उम्र लगभग 18 महीनों की थी ओर अब ये लगभग ढाई वर्ष के हो गये इन नन्हे हाथियों की प्रशिक्षण के लिए आसाम राज्य से दो महावत भी बुलाये गये ओर इन्हें हाथी केम्प मे महावत द्वारा  20 दिन का प्रशिक्षण दिया गया । जिसके बाद अब ये नन्हे हाथी महावतों की पूरी बात समझने लगे है । अब  इन्हें इनकी मा के साथ जंगलो मे निकाला गया है जिससे ये जंगलो से परिचित हो जाये थोड़ा बड़े होने के बाद इन्हें पेट्रोलिंग के लिए अलग अलग स्थानों पर भेज दिया जायेगा ।
उप प्रभागीय वनाधिकारी आर के तिवारी ने बताया की 20 दिन के प्रशिक्षण के बाद अब गंगा और राम जंगल मे विचरण के लिए तैयार है फिलहाल इन्हें आस पास ही घुमाया जायेगा जंगल से पूर्णतः परिचित होने के बाद दोनों को गश्त के लिए भेजा जाएगा ।

वीडियो देखे

To Top