एक युवक अंग्रेजी शराब व दो वारंटी गिरफ्तार

Publish 05-04-2019 19:29:06


एक युवक अंग्रेजी शराब व दो वारंटी गिरफ्तार

अल्मोड़ा 19 सितम्बर,जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चौखुटिया का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में गन्दगी पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिये कि चिकित्सालय में सफाई रखने के साथ-साथ पुराने सामान की नीलामी व अन्य सामान के रख-रखाव पर विशेष ध्यान दिया जाय। जिलाधिकारी ने चिकित्सालय परिसर में पुराने भवन के मरम्मत का आगणन तैयार करने के निर्देश दिये।
    जिलाधिकारी ने कहा कि यथा सम्भव मरीजो को सुविधा मिल सके इस बात का विशेष ध्यान दिया जाय तथा मरीजों को दवा चिकित्सालय से ही उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने कहा कि विशेष परिस्थितों में ही मरीजों को बाहर के लिये रैफर किया जाय। मरीजों की दवा हेतु जो पर्ची बनती है उसमें दवाई का नाम सुस्पष्ट हो ताकि मरीजों को दवा लेने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मरीजों का अंकन जिस पंजिका में होता है उसे अद्यतन रखने के साथ ही उनका नाम, पता, दूरभाष आदि का उल्लेख रजिस्ट्रर मंे हो इस बात का विशेष ध्यान दिया जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि चिकित्सालय के लिये जो सामान जरूरी हो उसका क्रय कर लिया जाय ताकि सामान न होने की वजह से मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि चिकित्सालय के बोर्ड में दवाईयों की स्टाक स्थिति आवश्य अंकित की जाय।
    जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि लोगों को जल जनित रोगों के लिये जागरूक करने के साथ ही पानी को उबाल कर पीने की सलाह दी जाय। इस अवसर पर उन्होनंे यह भी निर्देश दिये कि वर्तमान डेंगू रोग की रोकथाम हेतु विशेष जागरूकता अभियान जो चलाया जा रहा है उसको निरन्तर जारी रखा जाय और लोगों को इस रोग के प्रति जागरूक किया जाय। जिलाधिकारी ने चिकित्सालय मे मरीजों को बैडो को साफ रखने के साथ ही वहां पर रखे स्टूल, अल्मारी आदि में भी रंगरोगन यदि आवश्यक हो तो उसे भी करा लिया जाय। इस दौरान जिलाधिकारी के साथ उपजिलाधिकारी द्वाराहाट/चौखुटिया रजा अब्बास, तहसीलदार सतीश बर्थवाल, प्रभारी चिकित्साधिकारी डा0 अमित सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

To Top