*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

चोरो के हौसले बुलंद, घर के आगे से चुराई कार

14-01-2019 21:59:54


 

फतेहपुर चौरासी /उन्नाव (रघुनाथ)| आज के समय में आलू के बिना किसी सब्ज़ी की कल्पना ही नहीं की जा सकती है, और आलू का इस्तेमाल एक नहीं बल्कि लोग कई तरह से करके इसके लुत्फ़ को उठाते है, आलू बच्चे से लेकर बड़े हर किसी की पसंद होता है, आलू से आप कई तरह की रेसिपी भी तैयार कर सकते है, साथ ही आलू पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, आलू खाने से आपके स्वास्थ्य को बहुत फायदा होता है, साथ ही बच्चों के लिए इसे एक अच्छा आहार भी माना जाता है, साथ ही आप इसे बच्चों के भोजन में कई तरह से इस्तेमाल भी कर सकते है। परंतु कई लोगो का मानना भी है जहां आलू के इतने सारे फायदे है, वहां आलू खाने से कई तरह के नुकसान भी होते है जैसे की आलू आपकी बॉडी की परफेक्ट शेप को खराब कर सकता है, क्योंकि इसे ज्यादा मात्रा में खाने से व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है, और साथ ही गठिया के रोगियो के लिए आलू का सेवन फायदेमंद होने के साथ नुकसानदायक भी है, आलू में भरपूर मात्रा में मौजूद स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट गठिया के मरीजों का वजन बढा कर उनके लिए समस्या खड़ी कर सकता है, इसके अलावा आलू का सेवन करने से आपको फायदा ही होता है तो आइये विस्तार से जानते है की आलू खाने से आपको कौन कौन से नुकसान होते है, और कौन से फायदे होते है।

वजन बढ़ जाता है

आलू का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपका वजन बढ़ जाता है, परंतु यदि आप आलू को डीप फ्राई करके या ज्यादा मसालों का इस्तेमाल करके नियमित रूप से इसका सेवन करते है, तो ही आपका वजन बढ़ता है, परंतु यदि आप उबले हुए आलू का सेवन करते है तो इसके कारण आपको हमेशा शारीरिक रूप से फायदा हो होता है, साथ ही आलू के छिलके का सेवन और आलू का रस पीने से भी आपको तरह तरह के फायदे होते है, और गठिया के रोगियो को ख़ास कर ज्यादा आलू का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
 
मधुमेह के मरीजो के लिए होता है नुकसानदायक

मधुमेह के रोगियो के लिए आलू का सेवन नुकसानदायक होता है, क्योंकि आलू का अधिक सेवन करने से ये आपके शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा को बढ़ाता है, जिसके कारण इसका असर आपके हदय पर पढ़ता है, इसीलिए मधमेह के रोगियो को इसका सेवन नहीं करना चाहिए और खास कर उनको जिनका वजन अधिक होता है।

गठिया के मरीज़ों के लिए है नुकसानदायक

आलू का सेवन करना गठिया के मरीजों के लिए नुकसानदायक होने के साथ लाभदायक भी है, जहां आलू में मौजूद कैल्शियम और विटामिन गठिया के रोगियो के लिए फायदेमंद है, वही आलू में मौजूद स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट गठिया के रोगियो का वजन बढ़ा सकता है, जो की उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसीलिए गठिया के रोगियो को इसका सेवन ध्यान से करना चाहिए।


आलू का इस्तेमाल करने से होने वाले अन्य फायदे
आलू का रस यदि आपके शरीर पर होने वाली जलन, चोट, मोच, त्वचा से जुडी समस्याओं, मुँह के छालों, प्रोस्ट्रेट और गर्भाशय के कैसर, ट्यूमर और नशीले पदार्थों के प्रभाव को कम करने के लिए किया जाता है, तो ये उनके लिए बहुत असरदार होता है। आलू का सेवन करने से दस्त के कारण आपके शरीर की खोई एनर्जी को वापिस लाने में मदद मिलती है। आपके शरीर में होने वाली आंतरिक हो या बाहरी सूजन को खत्म करने में मदद करता है। आपकी पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है। मस्तिष्क के विकास में आपके बच्चों की मदद करता है। आलू के रस को त्वचा के लिए इस्तेमाल करने से त्वचा से जुडी हर समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है। तो ये है कुछ फायदे और नुकसान जो आपको आलू के सेवन से होते है, इसीलिए हर एक चीज का सेवन नियमित मात्रा में ही करना चाहिए किसी भी चीज का आवश्यकता से अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आलू अधिक खाने  से शरीर  की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं शरीर भारी हो जाता है। दस कदम चलाना मुश्किल हो जाता है