*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

पुलिस ने पकडी 15 लीटर अवैध कच्ची, एक गिरफ्तार

09-03-2019 17:41:02

फतेहपुर चौरासी उन्नाव (रघुनाथ)|  सावन मास का चौथा यानी आखिरी सोमवार है क्षेत्र के विभिन्न भागों में बने शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का सुबह 5 बजे से ही तांता लगना शुरू हो गया पूरा दिन शिव भक्तों का शिवालयों में जन सैलाब उमड़ा रहाऊगू के प्रमुख रत्नेश्वर महादेव मंदिर में क्षेत्रवासियों का काफी मात्रा में जमावड़ा लगा रहा श्रद्धालुओं ने बेलपत्र पुष्प नैवेद्य इत्यादि चढ़ाकर शिव जी का पूजन किया। वही कस्बा फतेहपुर चौरासी के कई प्रमुख मंदिरों में शिवजी की पूजा आराधना वा बेलपत्र चढ़ाए गए। जिसमें शीतला देवी मंदिर प्रांगण में बने बहुत पुराने दो शिवालयों में आनंदेश्वर महादेव के दर्शन के लिए क्षेत्र के सैकड़ों लोग आकर इकट्ठा हुए उन्हें बेलपत्र पुष्प इत्यादि अर्पण कर मनोकामना पूर्ण होने की इच्छा की और क्षेत्र के गंगा घाट सरैया पुल बन जाने की वजह से क्षेत्र के हजारों संख्या में श्रद्धालु गंगा पार करके महादेव मंदिर खेरेश्वर में पहुंचकर बेलपत्र पुष्प पढ़कर अपनी मनोकामना पूर्ण होने की कामना की। वही क्षेत्र के ग्राम दोस्तपुर शिवली में स्थापित दाने बाबा महादेव मंदिर में प्रतिवर्ष ग्रामीणों के सहयोग से होती है शिव कथा जो आज सुबह से प्रारंभ होकर शाम तक चली श्रद्धालुओं ने श्रद्धा पूर्वक कथा सुन कृतार्थ हुए
ज्योतिष के जानकर  रघुनाथ प्रसाद शास्त्री ने बताया कि सावन के हर सोमवार का खास महत्व होता  है । सावन मास का पहला सोमवार हर दृष्टि से श्रद्धालुओं के लिए विशेष फल प्राप्ति वाला होता है।पहले सोमवार पर भगवान शिव की पूजा-आराधना करने से श्रद्धालुओं को बाधा से मुक्ति मिलती है और योजनाओं को पूरा करने में सफलता प्राप्त होती है। वहीं दूसरे सोमवार को भगवान शंकर की पूजा करने से बेहतर स्वास्थ्य और बल का आशीर्वाद प्राप्त होता है तीसरे सोमवार के दिन जातक मंत्र सिद्धि प्राप्त कर सकते हैं।


चौथे सोमवार का महत्व
सावन मास का चौथा और अंतिम सोमवार श्रद्धालुओं के आर्थिक कष्टों का निवारण करने वाला है सावन के चौथे सोमवार को भगवान शंकर की आराधना करने से आपको शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है।वहीं, कार्यक्षेत्र और जीवन के दूसरे क्षेत्रों में आने वाली बाधाओं का भी निवारण हो जाता है। इसके अलावा संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले जातकों की भी आज इच्छा पूरी हो सकती है। धन और संतान की इच्छा रखने वाले लोगों को शिवलिंग का आज अभिषेक जरूर करना चाहिए।

आज  पूजन किया शिव भक्तों ने

सावन के आखिरी सोमवार के दिन शिवलिंग पर जलाभिषेक करने का खास महत्व है।इस दिन ॐ गौरिशंकराय नमः मंत्र का जाप करते हुए शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए. इसका विशेष लाभ प्राप्त होता है. इसके लिए सुबह स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें. साफ लोटकी में जल भरें, अगर गंगाजल है तो उत्तम होगा. शिवलिंग पर अर्पित करें. अगर कोई मंत्र याद नहीं है तो ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें. मंत्र का जाप आप अपनी इच्छानुसार कर सकते हैं. जातक अगर चाहे तो इसका 108 बार जाप कर सकता है।
तत्पश्चात चंदन, फूल, बिल्वपत्र आैर अक्षत चढ़ाएं. अगर व्रत रख रहे हैं तो इस दिन सिर्फ फलाहार ही करें. शाम को भगवान शंकर की पूजा अर्चना करें और अगले दिन स्नान कर पूजा करें और दान कर अपना व्रत का पारण करें।


इच्छा पूर्ति के लिए करें ये उपाय
भवन-वाहन प्राप्ति के लिए: अगर आप लाख कोशिशों के बावजूद घर या वाहन नहीं खरीद पा रहे हैं तो आज के दिन आपकी यह इच्छा पूरी हो सकती है। सोमवार के आखिरी सोमवार यदि भोलेनाथ का दही से रुद्राभिषेक करें, तो भगवान शिव के आशीर्वाद से आपको जल्द ही भवन और वाहन प्राप्त हो जाएगा।
धन प्राप्ति के लिए: धन प्राप्ति के लिए आपको आज गन्ने के रस से रुद्राभिषेक करना चाहिए. इसके अलावा शहद और घी से अभिषेक करने से भी धन प्राप्ति के योग बनते हैं।।