*** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

दो गुलदार की खाल के साथ एक पकड़ा, दूसरा फरार

13-11-2018 15:03:57

मुकदमा दर्ज कर शुरू की कार्यवाही
अल्मोड़ा 12 नवम्बर,
मादक पदार्थो की तस्करी को रोकने के लिए पुलिस ने व्यापक अभियान चलाया है। अभियान के तहत कसारदेवी में एक आरोपित के बैग से दो गुलदार की खाल बरामद की गई है। जबकि, उसका साथी मौका देखकर फरार होने में कामयाब रहा। पुलिस ने दोनों आरोपितों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है। इधर, पुलिस अधीक्षक ने तस्करी करने वाले गैंग का पर्दाफाश करने वाली पुलिस टीम को ढाई हजार का पुरस्कार देने की घोषणा की है।
 पुलिस कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बेस चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक संतोष देवरानी के नेतृत्व में एसओजी एवं पुलिस की संयुक्त टीम ने कसारदेवी तिराहा के पास दिवान सिंह पुत्र महिपाल सिंह निवासी लिगुंड़ता को चेंक करने पर उसके बैग में दो गुलदार की खाल बरामद हुई। जबकि उसका दूसरा साथी हरीश मेहरा निवासी पथनिया नयाल कफड़खान अल्मोड़ा अंधेरे का लाभ उठाकर भाग गया। आरोपी के खिलाफ कोतवाली में वन्य जीव जंतु संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कर्रवाही शुरू कर दी है। प्रभारी निरीक्षक अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि दीवान सिंह व हरीश मेहरा निवासी पथनिया नयाल कफड़खान अल्मोड़ा धौलछीना क्षेत्र से गुलदारों की खालों को बेचने के लिये हल्द्वानी ले जा रहे थे। आज सुबह कसारदेवी तिराहे के पास दीवान सिंह पुलिस टीम के हत्थे दो गुलदारों की खालों सहित पकड़ा गया व उसका दूसरा साथी हरीश मेहरा निवासी पथनिया नयाल कफड़खान अल्मोड़ा अंधेरे का लाभ उठाकर मौके से फरार हो गया। बरामद गुलदार की खाल की लम्बाई पूंछ से सिर तक सात फुट 10 इंच व दाहिने पैर से बांये पैर तक की चौड़ाई 4 फूट 6 इंच व दुसरे गुलदार की खाल की लंबाई 6 फुट 5 इंच व चौड़ाई 3 फुट 8 इंच है। उन्होंने बताया कि आरोपित  आस-पास के जंगलों में मरे हुए जानवरों की लाश पर जहर डाल देते थे। जानवरों की लाश को गुलदार खाते ही मर जाते थे। फिर ये गुलदार की खाल को निकालकर बेचने का कार्य करते थे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त पुलिस टीम को 2500 रूपये का पुरूस्कार देने की घोषणा की है। गुदलार की खाल को पकड़ने वाली टीम में उप निरीक्षक संतोष देवरानी के अलावा कास्टेबल संदीप सिंह, दिनेश नगरकोटी, हेमन्त कुमार, अशोक बुदियाल, प्रमोद राणा  आदि शामिल रहे।

नौ साल से फरार चल रहे मफरूर को किया गिरफ्तार
अल्मोड़ा 12 नवम्बर, 
नौ साल से फरार चल रहे मफरूर को द्वाराहाट बाजार से गिरफ्तार करने में पुलिस को कामयाबी मिली है। जानकारी के अनुसार द्वाराहाट थाने में आबकारी अधिनियम में वांछित मफरूर ख्याली दत्त दुर्गापाल पुत्र स्व. हीराबल्लभ दुर्गापाल निवासी मीरई अखौड़िया को सोमवार को द्वाराहाट बाजार से गिरफ्तार किया। थानाध्यक्ष द्वाराहाट अशोक कुमार ने बताया कि अभियुक्त ख्याली दत्त शराब की तस्करी के मामलें में थाना द्वाराहाट द्वारा गिरफ्तार किया गया था। न्यायालय से जमानत प्राप्त कर वर्ष-2009 से अपने गांव मीरई अखोड़िया से फरार होकर दिल्ली में रह रहा था। न्यायालय जेएम द्वाराहाट द्वारा 18 जून 2018 को मफरुर घोषित किया गया था। पुलिस द्वारा अभियुक्त को नौ साल से फरार चलने के बाद आज गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।